Mahatma Gandhi Jayanti: Pm Modi Pays Tribute To Bapu On Gandhi Jayanti

Mahatma Gandhi Jayanti

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज 150वीं जयंती है, इस मौके पर बड़े से लेकर छोटे सभी उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आज सुबह दिल्ली स्थित राजघाट जाकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. राजघाट के अलावा मोदी विजय घाट भी गए और पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को भी श्रद्धांजलि अर्पित की. आपको बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की भी 2 अक्तूबर को जयंती होती है. पीएम मोदी के अलावा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी समेत कई वरिष्ठ नेता राजघाट पहुंचे और बापू को श्रद्धांजलि दी.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया राहुल के बाद राजघाट पहुंचे और महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद, सोनिया गांधी वहां पहुंचीं और महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान वहां भजन हो रहा था।

भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी और दिल्ली के उप-राज्यपाल अनिल बैजल ने भी इस अवसर पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

Also Read – Increased Dengue-Malaria Cases in Delhi – SDMC Report

पीएम मोदी ने अपनी 48वीं मन की बात में महात्मा गांधी का जिक्र किया था। उन्होंने बापू से जुड़ी कई बातों के बारे में बताया था। गांधी जयंती पर पीएम मोदी ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, ‘गांधी जयंती पर राष्ट्रपिता को शत्-शत् नमन। आज से हम पूज्य बापू के 150वें जयंती वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं।

जहां एक तरफ पूरा देश आज बापू की 150वीं जयंती मना रहा है वहां राष्ट्रपिता खुद अपना जन्मदिन मनाना पसंद नहीं करते थे। वयोवृद्ध गांधीवादी रामचंद्र राही बताते हैं कि शायद गांधीजी अपना जन्मदिन नहीं मनाते थे लेकिन लोग इस खास दिन का जश्न मनाया करते थे। 1918 में उन्होंने अपना जन्मदिन मनाने वाले लोगों से कहा था, ‘मरने के बाद मेरी यह कसौटी होगी कि मैं जन्मदिन मनाने लायक हूं या नहीं।’ राही ने बताया, ‘वह अपने जन्मदिन पर गंभीर रहते थे। भगवान से प्रार्थना करते थे, चरखा चलाते थे और ज्यादातर समय मौन रहा करते थे। किसी भी महत्वपूर्ण दिन को वह इसी तरह मनाते थे।’

गौरतलब है कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर देश के कई हिस्सों में आज कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है. BJP ने गांधी जयंती से 15 दिन पहले  ‘स्वच्छता ही सेवा’ कैंपेन शुरू किया था जिसका आज समापन होगा. इसके लिए राष्ट्रपति भवन में स्वच्छता सर्वेक्षण पुरस्कार भी दिया जाएगा. वहीं कांग्रेस ने आज कांग्रेस कार्य समिति (CWUC) की बैठक बुलाई है जो सेवाग्राम आश्रम में होगी. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी और राहुल गांधी बैठक में चर्चा का नेतृत्व करेंगे.

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *