Fresh Snowfall Recorded In Himachal Pradesh – हिमाचल में बदला मौसम, चोटियों पर बर्फबारी

Fresh Snowfall Recorded In Himachal Pradesh

प्रदेश में मौसम बदलना शुरू हो गया है। मंगलवार को जिला कुल्लू में पीर पंजाल की ऊंची चोटियों पर दोपहर बाद हल्की बर्फबारी हुई। राजधानी शिमला समेत प्रदेश के कई इलाकों में मंगलवार को दिन भर बादल छाए रहे।

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रदेश के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों किन्नौर और लाहौल स्पीति के कुछ क्षेत्रों में बुधवार को बर्फबारी होने के आसार जताए हैं। प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में तीन दिसंबर तक मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है।

मौसम बदलने के बावजूद प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों के न्यूनतम तापमान में कोई बदलाव नहीं हुआ है। सोमवार रात को भी शिमला और डलहौजी में न्यूनतम तापमान प्रदेश में सबसे अधिक रिकॉर्ड हुआ। सोमवार रात को शिमला में न्यूनतम तापमान 10.4 और डलहौजी में 11.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ।

Image result for fresh snowfall

शिमला और डलहौजी का न्यूनतम प्रदेश में सबसे अधिक

लगातार बीती तीन रातों से शिमला और डलहौजी का न्यूनतम तापमान प्रदेश में सबसे अधिक चल रहा है। शिमला-डलहौजी में आजकल रात के समय मौसम में ठंडक कम हो गई है।

उधर, प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में न्यूनतम तापमान कम रहने से सुबह और शाम के समय ठंड बढ़ गई है। सोमवार रात केलांग में न्यूनतम तापमान -2.5, मनाली में 3.4, कल्पा में 4.2, मंडी में 4.6, भुंतर में 4.9, सुंदरनगर में 5.8, सोलन में 6.4, चंबा में 6.6, ऊना में 8.6, धर्मशाला में 9.2, बिलासपुर में

9.6, हमीरपुर में 9.8, कांगड़ा में 10.2 और नाहन में 10.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ। मंगलवार को प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में बादल छाए रहने के बावजूद अधिकतम तापमान में अधिक कमी नहीं आई।

मंगलवार को ऊना में अधिकतम तापमान 27.0, कांगड़ा में 23.1, मंडी-बिलासपुर में 22.0, हमीरपुर में 21.9, नाहन में 20.8, चंबा में 20.5, भुंतर में 19.0, सुंदरनगर में 18.6, धर्मशाला में 18.4, शिमला में 17.8, डलहौजी में 14.4 और कल्पा में 12.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

Please follow and like us:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *